Friday, July 12, 2019

Steve Jobs के Quotes in Hindi

(1) सफलता की ख़ुशी मानना अच्छा है, पर उससे जरुरी है अपनी असफलता से सिख लेना.

(2) जिंदगी के हर पल डॉट्स की तरह है जिन्हें आप भविष्य के लिए जोड़ नहीं सकते, ये सब पल बीत जाने के बाद जब आप अपने भूतकाल को देखोगे तो ये डॉट्स आपको जुड़े हुए दिखेगे.


(3) दिलचस्प विचारो और नई प्रोधोगिकी को कंपनी में परिवर्तन करना जो सालों तक नई खोज करती रहें ये सब करने के लिए बहुत अनुशाशन की आवश्यकता होती है.

(4) कभी कभी जिंदगी आपके सर पर ईट से वार करती है, लेकिन अपना विश्वास न खोए

(5) यदि आप वास्तव में बहुत बारीकी से देखोगे तो आप पाओगे कि रातो रात मिलने वाली अधिकतर सफलताओ में बहुत लम्बा वक्त लगा हैं.

(6)महान लोग और बढ़िया प्रोडक्ट्स कभी नहीं मरते.

(7)मुझे यकीन है कि सफल और असफल उद्यमियों में आधा फर्क तो केवल दृढ विश्वास का ही है।

(8)आपका समय सीमित है, इसलिए इसे किसी और की जिंदगी जी कर व्यर्थ मत कीजिये. बेकार की सोच में मत फंसिए,अपनी जिंदगी को दूसरों के हिसाब से मत चलाइए. औरों के विचारों के शोर में अपनी अंदर की आवाज़ को, अपने इन्ट्यूशन को मत डूबने दीजिए. वे पहले से ही जानते हैं की तुम सच में क्या बनना चाहते हो. बाकि सब गौड़ है.

(9)डीजाइन सिर्फ यह नहीं है कि चीज कैसी दिखती या मह्शूश होती है . डिजाइन यह है कि चीज काम कैसे करती है.

(10)जब आप समुद्री डांकू बन सकते है तो फिर नौसेना में जाने कि क्या ज़रुरत है?
(11)इस बात को याद रखना की मैं बहत जल्द मर जाऊँगा मुझे अपनी ज़िन्दगी  के बड़े निर्णय लेने में सबसे ज्यादा मददगार होता है, क्योंकि जब एक बार मौत के बारे में सोचता हूँ तब सारी उम्मीद , सारा गर्व ,असफल  होने का डर सब कुछ गायब हो जाता है और सिर्फ वही बचता है जो वाकई ज़रूरी है.इस बात को याद करना की एक दिन मरना है…किसी चीज को खोने के डर को दूर करने का सबसे अच्छा  तरीका है.आप पहले से ही नंगे हैं.ऐसा कोई कारण नहीं है की आप अपने दिल की ना सुने.

(12)गुणवत्ता  का मापदंड बनिए.कुछ लोग ऐसे वातावरण के आदि नहीं होते जहाँ उत्कृष्टता की उम्मीद की जाती है.

(13)क्योंकि शायद मौत ही इस जिंदगी का सबसे बड़ा आविष्कार है.

(14)कब्रिस्तान में सबसे अमीर आदमी होना मेरे लिए मायने नहीं रखता. रात में सोते जाते वक़्त कहना आज हमने कुछ शानदार किया है…ये मेरे लिए मायने रखता है.

(15)आपको एक आईडिया, या एक प्रॉब्लम या कुछ गलत जिसे आप सही करना चाहते हैं को लेकर ऐक्साइटेड होना होगा. अगर आप शुरुआत से ही इसे लेकर जुनूनी नहीं हैं तो आप कभी भी उसपर टिके नहीं रह पायेंगे

(16)सरल जटिल से कठिन हो सकता है: सरल करने के लिए आपको कड़ी मेहनत से अपनी सोच साफ़ करनी पड़ती है. लेकिन अंत में ये करना सही रहता है क्योंकि एक बार जब आप ये कर लेते हैं तब आप पहाड़ हिला सकते हैं.

(17)क्रिएटिविटी बस चीजों को जोड़ना है.

(18)लोग सोचते हैं फोकस का मतलब है उन चीजों को हाँ कहना जिनपर आपको फोकस करना है. लेकिन इसका ये मतलब बिलकुल भी नहीं है. इसका मतलब है वहां मौजूद 100 और अच्छी आइडियाज को ना कहना .

(19)महान काम करने का केवल एक ही तरीका है, वो करो जिसे तुम करना पसंद करते हो. अगर तुम्हे अभी तक वो नहीं मिला है, तो खोजते रहो. समझौता मत करो.

(20) मैं सुकरात के साथ एक दोपहर बिताने के लिए अपनी सारी तकनीक दे दूंगा.

(21)महत्वपूर्ण होने के लिए चीजों का दुनिया बदलना ज़रूरी नहीं है.

(22)कभी-कभी जब आप ईनोवेट करते हैं, आपसे गलतियाँ हो जाती हैं. ये सबसे अच्छा है कि आप उन्हें जल्द स्वीकार कर लें, और अपने अन्य इनोवेशन को सुधारने में लग जाएं.

(23)मेरा काम लोगों के साथ सहज होना नहीं है. मेरा काम इन महान लगों को लेना है और उन्हें और भी बेहतर बनने के लिए प्रेरित करना है.

(24)हमें उतनी सारी चीजें करने का मौका नहीं मिलता, और हर किसी को सचमुच ऐक्सिलेन्ट होना चाहिए. क्योंकि ये हमारी ज़िंदगी है.

(25)बिजनेसों में महान चीजें कभी किसी एक आदमी द्वारा नहीं की जाती, वे लोगों की एक टीम के द्वारा की जाती हैं.



              STAY HUNGRY STAY FOOLISH

No comments:

Post a Comment

किताब का जादू

मस्तिष्क का सर्वोत्तम भोजन पुस्तकें हैं । एक विचारक का कथन है कि मानव जाति ने जो कुछ सोचा, किया और पाया है, वह पुस्तकों में सुरक्षित है । मा...